Vrishchik Rashifal 2024 in Hindi

Vrishchik Rashifal 2024 in Hindi

Vrishchik Rashifal 2024 in Hindi II Vrishchik Rashi Rashifal 2024 in Hindi II वृश्चिक राशिफल 2024 ।। वार्षिक राशिफल हिन्‍दी में ।। Scorpio Horoscope 2024 II Love Horoscope II कैसा होगा साल 2024 वृश्‍चिक राशि वालो के लिए।।

वर्ष 2024 आपके काम-काज, धन और संबंधों के लिए बहुत अच्‍छा रहेगा। इस वर्ष आप जहां भी जाएंगे जो ीाी करेंगे उसमें आपको सफलता मिलेगी। आमदनी के नए नए अवसर मिलेंगे। बड़े लोगों का हर प्रकार से सहयोग प्राप्‍त होगा। 

वृश्‍चिक राशि के लिए साल 2024 की पहली तिमाही कई नए अवसरों के साथ आएगी। ज्‍यादा काम आपको विचलित भी कर सकता है लेकिन यह ध्‍यान रखें कि इसे सकारात्‍मकता के साथ लें। अन्‍यथा वर्ष के अंतिम दो माह मानसिक रोग की संभावना बनेगी। काम और पैसा तो आएगा लेकिन इसके साथ सुख चैन भी आए ये आपके हाथ में है। 

सावधान रहें, अपने गुस्‍से पर नियंत्रण रखें और मेहनत करने से बिल्‍कुल पीछे न हटें। यह समय आपके अच्‍छे भविष्‍य की नीव तैयार करेगा।

Vrishchik Rashifal 2024 in Hindi कैरियर राशिफल

आपकी आय के स्रोत बढेंगे। व्‍यवसाय में तेजी आएगी और लंबे समय से रुका पैसा भी मिलेगा। किसी नये काम में निवेश के लिए यह साल अच्छा रहेगा। विदेश से एक नए प्रोजेक्ट मिलें ऐसी भी संभावना प्रबल है। अगर ऐसा हुआ तो आगे आपका जीवन बहुत तेजी से उन्‍नति देखेगा। आगे की परियोजनाओं में भी यह समय बहुत लाभकारी साबित होगा। 

नौकरी में हैं तो गुरू बृहस्पति के प्रभाव से आपकी उन्‍नति होगी। अगर नौकरी बदलने की सोच रहे हैं तो अच्‍छी नौकरी के अवसर मिलेंगे। स्थानांतरण की संभावना भी प्रबल है और यह आपके लिए लाभकारी होगा। काम का बोझ रहेगा, लेकिन अपेक्षित वेतन वृद्धि सुनिश्चित होगी। हालाँकि, शनिदेव के प्रभाव के कारण आपको कुछ देरी प्रतीत होगी। धैर्य रखें सहकर्मियों से सहयोग की भावना रखें। 

Vrishchik Rashifal 2024 in Hindi प्रेम राशिफल

यह वर्ष प्‍यार में डूब जाने का है। आप दुनिया से खुद को अलग-थलग करेंगे। जब बात साथी और उसके साथ बिताने वाले समय की होगी तो आप किसी और के बारे में विचार ही नहीं करेंगे। राहू का प्रेम के भाव को प्रभावित करना थोड़ा भय की स्थित‍ि पैदा कर सकता है। स्‍वयं में संयम रखेंगे और साथी पर विश्‍वास रहेगा तो कई महत्‍वपूर्ण पल आपको मिलेंगे जिसे यादों में सहेज कर आप रख सकेंगे। 

अगर सिंगल है और प्‍यार में पड़ना चाहते है तो वृश्‍चिक राशि वालों की यह तमन्‍ना इस साल जरूर पूरी होगी। अचानक किसी रिश्ते का प्रस्ताव आपके सामने आ सकता है। लेकिन राहु और केतु के कारण उत्पन्न गलतफहमी या भ्रम के कारण गलत निर्णय लेने की भी संभावना है, और यह आपके लिए तनाव का कारण बन सकता है। नवंबर-दिसंबर आपके प्‍यार के लिए थोड़ा कठिन समय है इसलिए इस दौरान सावधान रहे। 

Vrishchik Rashifal 2024 in Hindi विवाह राशिफल

मई-अक्टूबर के दौरान आप दीर्घकालिक रिश्ते या विवाह में बंध सकते हैं। इस अवधि में अगर आप किसी प्रेम संबंध में पड़ते हैं तो वह जल्‍द ही विवाह का रूप भी ले लेगा। पहले से प्रेम में हैं तो भी यह समय विवाह बंधन में बंधने के लिए बहुत अच्‍छा है। 

अगर पहले से ही विवाहित हैं तो दोनों के बीच आपसी सम्‍मान और प्‍यार बढ़ेगा। शहर से दूर किसी धार्मिक यात्रा पर जाएं। 

राहु और केतु की स्थिति को देखते हुए यह कहा जा सकता है कि वर्ष के मध्‍य से अंतरंगता में कमी आएगी। एक दूसरे को रोमांचित कर देने वाले पलों में भी कमी आएगी। वर्ष के अंत तक कई तरह से आपका वैवाहिक जीवन प्रभावित होगा। इस समय को बीत जाने दें और शांति बनाए रखें। 

Vrishchik Rashifal 2024 in Hindi आर्थिक राशिफल

काम काज की स्थिति अच्‍छी होने कारण आर्थिक हालात भी अच्‍छे रहेंगे। जिस तरफ भी धन की अपेक्षा से कर्म करेंगे आपको अवश्‍य धन मिलेगा। लेकिन निवेश थोड़ा ध्‍यान से करें। छोटे छोटे निवेश करें तो धन में अच्‍छी वृद्धि संभव है। अक्‍टूबर या उसके आस पास गाड़ी की मरम्‍मत अथवा स्‍वास्‍थ्‍य के कारण अचानक धन व्‍यय हो सकता है। सचेत रहें। 

Vrishchik Rashifal 2024 in Hindi स्वास्थ्य राशिफल

स्‍वास्‍थ्‍य के लिहाज से वर्ष की शुरूआत अच्‍छी होगी लेकिन साल के मध्‍य से ही तनाव की परेशानी होने लगेगी। संभव है कि काम का अतिरिक्‍त बोझ आपको परेशान करे। यदि इसमें समय रहते‍ नियंत्रण नहीं किया गया तो पेट की समस्‍या और रक्‍तचाप की समस्‍या भी हो सकती है। 

इसलिए अपने स्‍वास्‍थ्‍य का ध्‍यान रखें। बिना कारण तनाव न लें और अच्‍छे समय का भरपूर आनंद लें। 

Vrishchik Rashifal 2024 in Hindi पारिवारिक राशिफल 

इस वर्ष आपको अपने परिवार और बच्चों के प्रति मैत्रीपूर्ण दृष्टिकोण अपनाने की आवश्यकता होगी। बृहस्पति और शुक्र की स्थिति को देखते हुए, वर्ष की दूसरी तिमाही से लेकर आखिरी तिमाही की शुरुआत तक का समय विशेष फलदायी और सुखों से भरा होगा। कोई नया मेहमान परिवार में आए इसकी संभावना भी प्रबल है। लेकिन अगस्‍त माह के बाद बच्‍चों के साथ कोई जोर जबरदस्‍ती न करें। उनकी बातों को समझें और जो भी हो उनसे प्‍यार से ही पेश आएं। 

वृश्‍चिक राशि के लिए साल 2024 के उपाय: 

अगर शुभ कार्यों में अड़चन आ रही हो तो आप एक हल्‍दी की माला जरूर धारण करें। 

अपने हाथों से गुड़ का दान करें। 

सुबह 7 बजे के बाद बिल्‍कुल भी न सोएं। रात में जल्‍दी सोकर नींद पूरी कर लें। 

अगर पेट में परेशानी महसूस हो तो नजरअंदाज न करें। 

Vrishchik Rashifal 2024 in Hindi के बारे में पूछे जाने वाले सामान्‍य प्रश्‍न

वृश्‍चिक राशि के जातक कौन होते हैं।

वेदिक ज्‍योतिष के अनुसार ऐसे लोग जिनका नाम ‘तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू ‘ से शुरू होता है तो ऐसे लोग वृश्‍चिक राशि के होते हैं।

वृश्‍चिक राशि का राशि रत्‍न क्‍या है।

अगर आपकी राशि वृश्‍चिक है तो आपका राशि स्‍वामी मंगल है। ऐसी अवस्‍था में आपका राशि रत्‍न ‘लाल मूंगा’ रत्‍न होगा।

वृश्‍चिक राशि के लिए अच्‍छा समय कब है।

मेहनत करें और अपने क्रोध पर नियंत्रण रखें तो पूरा वर्ष शुभ फल देने वाला है। लेकिन वर्ष का मार्च से लेकर अगस्‍त तक का हिस्‍सा बहुत शुभ है।

अन्‍य राशिफल