Kumbh Rashifal 2024 in Hindi उपायों के साथ

Kumbh Rashifal 2024 in Hindi उपायों के साथ

Kumbh Rashifal 2024 in Hindi II Kumbh Rashi Horoscope 2024 II Kumbh Rashi ka Varshik Rashifal 2024 II कुंभ राशिफल 2024 ।। कुंभ राशि का राशिफल 2024 ।। कैसा रहेगा कुंभ राशि का भविष्‍य 2024 में ।। 

Kumbh Rashifal 2024 in Hindi के अनुसार कुंभ राशि के लिए साल 2024 सामान्‍य फल देने वाला है। यहां से शनिदेव की साढेसाती अपने दूसरे चरण मे प्रवेश करेगी। यदि आपसे शनिदेव प्रसन्‍न रहे तो इस वर्ष आपको आगे बढ़ने से कोई नहीं रोक सकता। 

कैसे होते हैं शनिदेव प्रसन्‍न क्‍या हैं उनके अचूक उपाय जानने के लिए नीचे पढि़ए या विडियो देखिए। 

आपके जो भी काम रुक रहे थे वो सब पूरे होंगे। गुरू बृहस्‍पति और शनिदेव की कृपा आप पर है इसलिए आप इस वर्ष अच्‍छे निर्णय लेंगे। मजबूती से हर परिस्थिति का सामना करेंगे जिससे हर कार्य में सफलता मिलती जाएगी। आपके लिए जरूरी है आप पूरे साल बृहस्‍पति और शनिदेव के उपाय करें। 

शुक्र ग्रह भी आपको शुभ फल देने की स्थित‍ि में हैं। इससे जीवन में वैभव आएगा, प्‍यार और रोमांस आएगा आप आकर्षक होंगे। राहू केतु की दृष्टि है इसलिए स्‍वास्‍थ्‍य के प्रति सावधान रहें। किसी भी चीज की अति न करें। घर के बड़ों का साथ दें और उनके साथ थोड़ा समय बिताएं। समय और ग्रह दशा इस प्रकार है कि यदि कोई कोर्ट केस में आप फंसे हैं तो उससे भी इस वर्ष आपको छुटकारा मिल जाएगा। 

Kumbh Rashifal 2024 in Hindi कैरियर राशिफल

साल की पहली और दूसरी तिमाही के दौरान आपको वरिष्ठ अधिकारियों के साथ काम करने का मौका मिलेगा, इससे आपका कार्य कौशल तो बढ़ेगा ही साथ ही आप एक पेशेवर के रुप में तैयार होंगे। अपने सीनियर अधिकारियों का साथ मिलेगा और कार्य से संबंधित यात्रा विशेष लाभ देने वाली साबित होगी। 

शनि की चाल के कारण आप काम बहुत मंद गति से करेंगे इससे काम का बोझ लगेगा। किन्‍तु आपकी दिशा और योजना सही होने के कारण आप कार्यक्षेत्र में दूसरों से बेहतर प्रदर्शन करेंगे। वास्तव में, वर्ष की तीसरी तिमाही में शनि के वक्री होने से सहकर्मियों से संसाधनों और समर्थन की कमी भी हो सकती है, लेकिन यह अवधि आपको अपने कौशल में सुधार करने और अपने वर्तमान स्थान से दूर नए अवसर प्राप्त करने का मौका देगी।

साल के अंतिम तीन माह आप थोड़ा आक्रमक रहेंगे। राहू का प्रभाव आपकी कुंडली पर बढेगा जिससे उलझनें और क्रोध बढ़ता हुआ प्रतीत होगा। आपको इस पर नियंत्रण रखना है, यह आपको कार्यस्थल पर चुनौतियों से निपटने में मदद करेगा। कुल मिलाकर इस साल काम और प्रोजेक्ट्स की कोई कमी नहीं रहेगी। नौकरी में हैं तो भी यह साल काफी मेहनत की मांग करेगा, लेकिन यह आपके लिए मनचाही जगह से नौकरी के अवसर भी लाएगा। साल के अंत में आपको बॉस से सराहना मिलेगी और पदोन्नति भी हो सकती है।

Kumbh Rashifal 2024 in Hindi प्रेम राशिफल

कुंभ राशि वालों के लिए यह साल प्रेम में पढ़ने का नहीं बल्‍क‍ि प्रेम के बंधन में बंध जाने का है। गुरू बृहस्‍पति आपके प्रेम को एक स्‍थापित संबंध में बदलने के लिए बिल्‍कुल तैयार है। बस यदि आपकी इच्‍छा प्रबल है तो प्रयास करें, आपका साथी आपका जीवनसाथी बन जाएगा। 

वैसे भी कुंभ राशि वाले सच्‍चे प्रेमी होती है किन्‍तु इस अवधि में अगर आपको किसी से प्रेम हुआ तो यह पूरे जीवन के लिए होगा। अगस्‍त और सितंबर में आपके रिश्‍तों में थोड़ा खटपट हो सकती है, प्रेम की गति मंद हो सकती है लेकिन यह स्‍थाई नहीं बल्‍कि शनिदेव के प्रभाव के कारण है। शनि के कुछ उपाय करें तो यह समय भी अच्‍छा ही रहेगा। हां किन्‍तु ध्‍यान रहे अगस्‍त और सितंबर माह में किसी को प्रपोज न करें नहीं तो नकारात्‍मक उत्‍तर मिल सकता है। 

Kumbh Rashifal 2024 in Hindi विवाह राशिफल

नव विवाहित जोड़ों के लिए तो यह समय सपने जैसा होगा। वह एक दूसरे के प्रेम और सम्‍मान में दुनिया को भूल जाएंगे। लेकिन अगस्‍त और सितंबर के माह में एक दूसरे से थोड़ा अलगाव महसूस करना संभव है। अपको समझना होगा कि समय हर समय एक सा नहीं रहता। इसलिए दो तीन माह का समय एक दूसरे को समझ कर गुजर जाने दें। 

जो पहले से‍ विवाहित है उनके दामपत्‍य जीवन में सम्‍मान बढ़ेगा। आप यह समझेंगे कि एक दूसरे के प्रेम पूर्वक संबंध से परिवार की खुशी जुड़ी हुई है। एक दूसरे के साथ अच्‍छा समय बिताएंगे। परिवार के साथ भी अच्‍छा समय बीतेगा। साथी का समर्थन प्राप्‍त होगा। 

वर्ष के बीतने के साथ-साथ आपके वैवाहिक जीवन में क्रुर ग्रहों का प्रभाव बढ़ता दिखाई देगा। शनि राहू और केतु के प्रभाव से जीवन साथी कुछ चीजों में हठ कर सकता है। आप समझदारी से काम लेंगे और आवेशित नहीं होंगे तो यह समय भी अच्‍छा ही गुजरेगा। 

Kumbh Rashifal 2024 in Hindi आर्थिक राशिफल

यह समय काम काज के लिए अच्‍छा है तो स्‍वा‍भाविक है कि आर्थिक स्थिति भी अच्‍छी ही होगी। आपका निवेश अगर भूमि में है तो उस पर अच्‍छा लाभ मिलेगा। वाहन आदि से भी आपको लाभ होगा। धन पर्याप्‍त मात्रा में आएगा लेकिन बचत इस वर्ष संभव नहीं दिखती। राहू का प्रभाव अचानक धन के व्‍यय होने के संकेत दे रहा है। सट्टा खेलते है या ऐसी किसी भी गतिविधि में शामिल होंगे तो धन हानि संभव है। 

Kumbh Rashifal 2024 in Hindi के अनुसार स्‍थान परिवर्तन के योग है तो ऐसे में भी धन खर्च हो सकता है। इस वर्ष कमाई और खर्च साथ-साथ चलते हुए नजर आएंगे। 

आप यदि धन संचय करना चा‍हते हैं तो अपने साथी को दें या मां को रखने दें। अन्‍यथा इस वर्ष एक पैसा भी बचा पाना आपके लिए संभव नहीं होगा। 

Kumbh Rashifal 2024 in Hindi स्‍वास्‍थ्‍य और पारिवारिक राशिफल

जीवनसाथी से अच्‍छे और मधुर संबंध परिवार में स्‍वयं ही खुशियों का संचार करेंगे। आप घर में छोटा गेट-टुगेदर भी रख सकते हैं। जहां सारे रिश्‍तेदार भाई बंधु आपस में इकट्ठा हों और एक दूसरे का हाल समाचार लें। अपने साथ साथ ससुराल पक्ष के साथ भी मेल जोल बात चीत रखें और आवश्‍यक्‍ता आने पर उनका भी साथ दें।  

Kumbh Rashifal 2024 in Hindi के अनुसार माता पिता के स्‍वास्‍थ्‍य का ध्‍यान रखें उनके खाने पीने और दवाइयों का ध्‍यान रखें। यदि परिवार के बडों में आपस में मतभेद हो जाता है तो आप किसी का पक्ष न लें बल्कि निष्‍पक्ष होकर समझाएं। परिवार में कोई नया सदस्‍य आने के भी प्रबल संभावना है। 

स्वास्थ्य के संदर्भ में, राहु, केतु और शनि ऐसी स्थितियाँ पैदा कर सकते हैं जिससे आहार और स्वच्छता में ध्‍यान न जाए और इससे स्‍वास्‍थ्‍य में कुछ समस्‍याएं उत्‍पन्‍न हो सकती हैं। विशेष रूप से अप्रैल, सितंबर और दिसंबर में, आपको त्वचा या दांतों की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। नकारात्मक विचार या अनावश्यक सोच से बचें अन्‍यथा तनाव का शिकार होंगे। 

Kumbh Rashifal 2024 in Hindi के उपाय: 

पूरे वर्ष भर कुंभ राशि के जातकों को स्‍वस्‍थ्‍य और प्रसन्‍न रहने के लिए शनि देव के उपाय करने आवश्‍यक हैं। शनि देव को प्रसन्‍न रखने के लिए सबसे पहले अपने व्‍यवहार को सरल बनाना होगा। बड़ों का सम्‍मान करें और साथ काम कर रहे लोगों का सम्‍मान करें।

Kumbh Rashifal 2024 in Hindi के अनुसार 7 मुखी रुद्राक्ष धारण करना आपके लिए बहुत लाभकारी होगा।

इसके अलावा अपनी कलाई में एक सफेद धागा बांध कर रखें इससे मन शांत रहेगा।

अन्‍य राशि के राशिफल

Kumbh Rashifal 2024 in Hindi से संबंधित सामान्‍य प्रश्‍न

कुंभ राशि के जातक कौन से होते हैं।

वेदिक ज्‍योतिष के अनुसार ऐसे लोग जिनके नाम का पहला अक्षर गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा से एक हो वो कुंभ राशि के जातक होते हैं।

कुंभ राशि के जातक का राशि रत्‍न क्‍या होता है।

वेदिक ज्‍योतिष के अनुसार कुंभ राशि का राशि स्‍वामी शनि ग्रह होता है। ऐसे में कुंभ राशि का राशि रत्‍न ‘नीलम’ होता है।

कुंभ राशि के जातक का भाग्‍योदय कब होगा।

कुंभ राशि के जातकों का भाग्‍योदय 35 वर्ष के बाद होता है। Kumbh Rashifal 2024 in Hindi के अनुसार वर्ष 2024 भी कुंभ राशि के जातकों के लिए अत्‍यंत शुभ है बस आपको ध्‍यान रखना है कि कहीं आपके किसी काम से शनिदेव नाराज न हो जाएं।