Meen Rashifal 2024 in Hindi उपायों के साथ

Meen Rashifal 2024 in Hindi उपायों के साथ

Meen Rashifal 2024 in Hindi II Pisces Horoscope 2024 in Hindi II Pisces Love Horoscope II मीन राशिफल 2024 ।। मीन राशि वार्षिक राशिफल 2024 ।। साल 2024 में कैसा होगा मीन राशि वालों का भविष्‍य।।

वर्ष 2024 की शुरूआत से ही आप ऊर्जा से भरे हुए होंगे। इस वर्ष कुछ हिम्‍मत वाले निर्णय लेंगे जिसका रिस्‍क रिवॉर्ड आपको जरूर मिलेगा। हर क्षेत्र में बेहतर करेंगे लेकिन शर्त छोटी सी है कि अपने गुस्‍से पर नियंत्रण रखें और सब पर विश्‍वास न करें। वित्तिय जोखिम लेंगे तो निश्चित लाभ होगा। अपने बल-साहस का प्रयोग अपने लाभ और दूसरों को लाभ पहुंचाने के लिए करें। 

2024 आपके लिए हर प्रकार से अच्‍छा साबित होगा। संबंध मजबूत होंगे, पैसा अच्‍छा आएगा और खर्च भी उसी अनुसार होगा। जुलाई – अगस्‍त में कुछ ऐसा हो सकता है जिससे आपको यह सीख मिले की खर्चे अनुशासित और संतुलित रहकर करने चाहिए। 

Meen Rashifal 2024 in Hindi करियर राशिफल

2024 आपके लिए सफलता के साथ नए अवसर और नई पहचान लेकर आएगा। आप सफलतापूर्वक एक नया व्यवसाय शुरू कर सकते हैं; जिस डील या प्रोजेक्ट के बारे में आप पिछले साल सोच रहे थे वह इस वर्ष प्राप्‍त हो सकती है। पार्टनर के साथ अच्‍छी बनेगी। नौकरी में बदलाव की इच्‍छा है तो इस वर्ष पूरा जोर लगा दें सफलता मिलेगी।

Meen Rashifal 2024 in Hindi के अनुसार अप्रेल से जुलाई के बीच में काम से संबंधित यात्रा करनी पड़ सकती है। यह समय कार्य स्‍थल और कार्य क्षेत्र में परिवर्तन ला सकता है। यह समय आपके लिए नया अनुभव लेने का है। 

शनिदेव का प्रभाव है इस कारण से कार्यों में थोड़ा विलम्‍ब होगा। लेकिन धैर्य से काम ले तो यह देरी आपकी सफलता को और प्रभावशाली बनाने के लिए ही है। विदेश से धन प्राप्‍ति के योग है तो यदि ऐसा कोई धन प्राप्‍ति का काम है तो उस पर ध्‍यान दें। 

Meen Rashifal 2024 in Hindi प्रेम राशिफल

वर्ष की पहली तिमाही में आप बृहस्पति के प्रभाव में रहेंगे। इस दौरान आपको कई सारे प्रपोजल मिल सकते हैं। लेकिन आप इस दौरान आपको आसानी से प्रभाव‍ित करना मुश्‍किल होगा। आप यू हीं किसी को हां नहीं कहेंगे। प्रेम के भाव में चंद्रमा और राहू का प्रभाव आपको मनमौजी बनाएगा और आप बिना कारण खुद को चिंताओं में घेर लेंगे। 

राहु प्रेम जीवन में भ्रम और गलतफहमी पैदा कर सकता है। अगर कोई ऐसी बात हो तो अपने साथी के साथ बैठकर बात करें। अकेले सोचना और अकेले फैसले ले लेना आपको बीमार कर सकता है। अगर किसी को अपने मन की बात बताने का प्‍लान है तो जुलाई का महीना सबसे उत्‍तम है। 

हालाँकि, वर्ष के अंत में, सावधान रहें क्योंकि शनि, बृहस्पति और मंगल ग्रह के कारण अपने प्रेम जीवन में हलचल आ सकती है। आप पर परिवार और समाज का दबाव पड़ सकता है। थोड़ा धैर्य से काम लें और कोई बड़ा कदम उठाने की आवश्‍यक्‍ता नहीं है। यह कठिन समय थोड़ी देर के लिए है जल्‍द ही गुजर जाएगा। 

Meen Rashifal 2024 in Hindi विवाह राशिफल

मीन राशि के जातकों के वैवाहिक जीवन के लिए यह वर्ष मिला-जुला प्रभाव वाला रहेगा। भ्रम, साथी पर संदेह, मन का विचलित होना और संघर्ष के भाव इस वर्ष रहेंगे। वर्ष की शुरूआत सामान्‍य होगी किन्‍तु जैसे ही जुलाई माह खत्‍म होगा वैवाहिक जीवन से रस भी समाप्‍त होता रहेगा। 

Meen Rashifal 2024 in Hindi के अनुसार आपको अपने साथी की छोटी से छोटी जरूरत का ध्‍यान रखने की जरूरत है। यदि आप इस रिश्‍ते को लंबा ले जाना चाहते हैं तो सामने वाले की चाहत और उसके आत्‍म सम्‍मान का ध्‍यान रखिए। 

अगर आप अविवाहित हैं और इस वर्ष विवाह के बंधन में बंधने जा रहे हैं तो साथी का चयन थोड़ा सोच समझ कर और समय लेकर करें। यह काम अगर जनवरी से मार्च के बीच अथवा सितंबर के अंतिम सप्‍ताह से अक्‍टूबर के प्रथम सप्‍ताह में करें तो बेहतर होगा क्‍योंकि इस दौरान बुध उच्‍च का होगा। ऐसे में आपकी सही निर्णय लेने की क्षमता कई गुना बढ़ जाएगी। 

Meen Rashifal 2024 in Hindi आर्थिक राशिफल

वर्ष की पहली तिमाही आय और बचत में वृद्धि सुनिश्चित करेगी, साथ ही इस दौरान आप अपने काम में परमानेंट हो जाएंगे। बृहस्‍पति ग्रह का प्रभाव इस वर्ष आपकी आय के स्रोत को स्थिर करेगा। आप बेहतर निवेश करेंगे और एक बेहतर कल के लिए इस वर्ष मजबूत नीव की तैयारी भी करेंगे। 

आपके आस-पास के लोग आप पर विश्‍वास करेंगे और आपको सबका साथ प्राप्‍त होगा। माता-पिता, बड़े भाई और मित्रों के सहयोग से आप आर्थिक क्षेत्र में जबरदस्‍त सफलता की नीव भी रख सकते हैं। उच्‍च मंगल और बृहस्‍पति की शुभ दृष्‍टि आपको आर्थिक रुप से दृढ बनाएगी। ध्‍यान रखें कि परिवार की परेशानी को कार्यक्षेत्र में न हावी होने दें। 

अच्‍छे निवेश करेंगे, वर्ष के मध्‍य भाग से वित्तिय स्थिति सामान्‍य होगी। आप खर्चे नियंत्रित करना सीखेंगे और यह वर्ष आपको आर्थिक रुप में मजबूत और परिपक्‍व बनाएंगी। 

Meen Rashifal 2024 in Hindi स्वास्थ्य और पारिवारिक राशिफल

अपने जीवन साथी को छोड़कर बाकी सब के साथ आपके रिश्‍ते मधुर होंगे। जीवन साथी के साथ थोडी अनबन होगी। उन्‍हें मंदिर ले जाएं और कोशिश करें रोज सुबह साथ में पूजन करें। इससे काफी सकारात्‍मक परिवर्तन देखने मिलेंगे। परिवार के साथ तीर्थ जा सकते हैं यह एक बेहतर निर्णय साबित होगा। 

वर्ष के मध्‍य में आप कार्य क्षेत्र में इतना व्‍य‍स्‍त होंगे कि परिवार को समय नहीं दे सकेंगे। यह स्थिति परिवार वालों को समझनी होगी लेकिन अगर कोई इस बात की आपसे शिकायत करे तो उसमें बहस न करें बल्कि शांति से इस बात को स्‍वीकारें। 

जहां तक आपके स्‍वास्‍थ्‍य की बात है तो यह वर्ष कुछ खास परेशानियां नहीं बता रहा है। लेकिन यदि तनाव में आ गए तो राहू के प्रभाव से आपका मन और दिमाग विचलित हो सकता है। अत्‍यधिक तनाव अनिद्र लाएगा और अनिद्र के कारण तमाम बिमारियां घर करेंगी। इसलिए सावधान रहे व्‍यायाम करें और जीवन के हर खट्टे मीठे क्षण का आनंद लें। अगर थोड़ा सा ध्‍यान रखेंगे तो स्‍वास्‍थ्‍य को लेकर कोई परेशानी कम से कम इस वर्ष तो नहीं होगी। 

Meen Rashifal 2024 in Hindi के उपाय 

राहू के उपाय इस वर्ष आपको सबसे ज्‍यादा आवश्‍यक है। एक दाना आठ मुखी नेपाली रुद्राक्ष धारण करें। इसे सोमवार के दिन धारण करें। 

सोमवार के दिन शिवलिंग पर पानी में काला तिल डालकर अभिषेक करें। 

इस वर्ष किसी को जूठा न खाएं। 

इन छोटे-छोटे उपायों को करें और Meen Rashifal 2024 in Hindi के अनुसार अपने आने वाले साल को सपनों सा सुंदर बनाएं।

अन्‍य राशि के राशिफल

Meen Rashifal 2024 in Hindi से संबंधित सामान्‍य प्रश्‍न

मीन राशि के जातक कौन से होते हैं।

वेदिक ज्‍योतिष के अनुसार ऐसे लोग जिनके नाम का पहला अक्षर दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा या ची से एक हो वो मीन राशि के जातक होते हैं।

मीन राशि के जातक का राशि रत्‍न क्‍या होता है।

वेदिक ज्‍योतिष के अनुसार मीन राशि का राशि स्‍वामी बृहस्‍पति ह होता है। ऐसे में मीन राशि का राशि रत्‍न ‘पुखराज’ होता है।

मीन राशि के जातक का भाग्‍योदय कब होगा।

मीन राशि के जातकों का भाग्‍योदय 28 वर्ष के बाद होता है। Meen Rashifal 2024 in Hindi के अनुसार वर्ष 2024 में मीन राशि के जातकों के लिए पहले तीन माह अत्‍यंत शुभ हैं। इसके बाद वैवाहिक जीवन व प्रेम संबंधों के कारण थोड़ा तनाव रह सकता है। वर्ष कैसा होगा यह इस बात पर निर्भर करेगा कि आप इस तनाव को कैसे लेते हैं।