सिर्फ़ मंगलवार के दिन की गई इस पूजा से दूर हो सकते है आपके सभी कष्ट, जानिए कैसे

सिर्फ़ मंगलवार के दिन की गई इस पूजा से दूर हो सकते है आपके सभी कष्ट, जानिए कैसे

श्री गनेशाय नमः। 

वैसे तो सप्ताह से सभी दिनों का अपना महत्व है लेकिन मंगलवार को विशेष माना जाता है। इस दिन को भगवान राम के परम भक्त श्री हनुमान जी की पूजा का दिन बताया गया है। अगर आप हनुमान जी के भक्त हैं तो आपको कोई डर, कष्ट और व्याधि छूकर नही जाती और आप जीवन के सभी कष्टों से मुक्ति प्राप्त कर आनंद से जीवन व्यतीत करते हैं।

ऐसा कई बार देखा गया है कि सिर्फ़ एक हनुमान चालीसा के पाठ से ही कई परेशनियाँ दूर हो जाती हैं। 

ज्योतिष की बात करें तो मंगलवार के दिन विधिवत पूजा पाठ करने और हनुमान जी की आराधना करने से मंगल ग्रह के शुभ फल मिलते हैं और इस ग्रह से जुड़ी परेशनियाँ दूर होती हैं। 

मंगल ग्रह के शुभ-अशुभ फल: 

मंगल ग्रह क़र्ज़, जेल, कोर्ट-कचहरी, शारीरिक पीड़ा और दुर्घटना आदि का कारक होता है। अगर आपकी कुंडली में मंगल कमज़ोर और पीड़ित है तो इस प्रकार की परेशनियाँ आ जाती हैं। ऐसे में मंगलवार के दिन की गई व्रत और पूजा बहुत शुभ फल देती है। 

मंगल ग्रह की कुंडली में विशेष स्थिति से जातक को मंगल दोष लगता है। इस दोष का प्रभाव जातक के वैवाहिक जीवन पर पड़ता है। अगर पति पत्नी में से किसी एक की कुंडली में ये दोष बन रहा हो तो दूसरे साथी को प्राण भय होता है। इसके उपाय स्वरूप घट पूजा, भात पूजा या विवाह से पूर्व किसी पौधे आदि से विवाह किया जाता है। विवाह से पहले कुंडली मिलान के समय भी देखा जाता है कि दोनो कुंडली में मंगल दोष है या दोनो में ही नही है।

इसके अलावा मंगल के अशुभ प्रभाव हों को जातक को बहुत क्रोध आता है। ये अपने क्रोध के कारण अपना काफ़ी नुक़सान करवा लेते हैं। क्रोध शांति के लिए इनको मंगलवार के दिन हनुमान जी को सफ़ेद फूल अर्पित करने चाहिए। ये लोग सफ़ेद मूँगा धारण करें तो भी इनको बहुत लाभ मिलता है। 

उपाय: 

क़र्ज़ से परेशान हैं या जेल आदि का भय है तो आप मंगलवार को हनुमान जी के दर्शन करें और उनके बाएँ पैर का सिंदूर लेकर तिलक करें। क़र्ज़ मुक्ति के मार्ग बनेंगे। 

मंगल से समबंधित कार्य है और सही नही चल रहा है तो आपको मूँगा रत्न धारण करना चाहिए। साथ की प्रत्येक दिन हनुमान चालीसा का पाठ भी करना चाहिए।

मंगल ग्रह के प्रभाव के कारण आप धन-बल सब प्राप्त कर चुके हैं लेकिन आपको इसी ग्रह के प्रभाव के कारण क्रोध भी बहुत आता है जिससे आपका नुक़सान भी हो जाता है तो इस अवस्था में आपको इस क्रोध से बचने के लिए सफ़ेद मूँगा धारण करना चाहिए।

कैसे करें मंगलवार की पूजा:

मंगलवार के दिन सुबह उठकर स्नान आदि करके लाल वस्त्र धारण करें। इसके बाद ईशान कोण में स्थापित की गई हनुमान जी की मूर्ति के समक्ष लाल आसान लगाकर बैठें। मन को एकाग्र करके ख़ुद को हनुमान जी के एकदम निकट लाकर जाएँ। सम्भव हो तो बूंदी या कोई दूसरा प्रसाद का भोग हनुमान जी को समर्पित करें। 

इसके बाद हनुमान चालीसा, बजरंग बाण या हनुमान स्तुति करें। 

बहुत अच्छा होगा अगर आप मंगलवार के दिन मांसाहार ना करें। 

हनुमान जी की पूजा करने के लिए सूर्यास्त होने के बाद का समय भी बहुत अच्छा माना जाता है। आप विधिपूर्वक मंगलवार की शाम को भी पूजा कर सकते हैं। 

हनुमान जी के कुछ प्रसिद्ध मंदिर:

  1. हनुमानगड़ी, प्रयागराज, उत्तर प्रदेश
  2. हनुमानगड़ी, अयोध्या, उत्तर प्रदेश 
  3. पनकी हनुमान मंदिर, कानपुर, उत्तर प्रदेश 
  4. अलीगंज हनुमान मंदिर, लखनऊ, उत्तर प्रदेश
  5. हनुमान धारा, चित्रकूट, उत्तर प्रदेश
  6. श्री संकटमोचन मंदिर, वाराणसी, उत्तर प्रदेश
  7. मकरध्वज हनुमान मंदिर, बेट-द्वारका, गुजरात 
  8. बालाजी हनुमान मंदिर, महंदीपुर, राजस्थान
  9. डुल्या मारुति मंदिर, पुणे, महाराष्ट्र
  10. यंत्रोधारका हनुमान मंदिर, हम्पी, कर्नाटक
  11. कैंची धाम, नैनीताल, उत्तराखंड
  12. बालाजी हनुमान मंदिर, सालासार, राजस्थान
  13. कष्ट-भंजन हनुमान मंदिर, सारंगपुर, गुजरात

ये कुछ हनुमान मंदिर हैं, यहाँ आने वाले भक्तों में देश के ही नही बल्कि विदेश के लोग भी हैं। भारत देश में इसके अलावा भी कई हनुमान मंदिर हैं जो लोगों की आस्था और विश्वास को एक अनंत और अदृश्य ताक़त से जोड़े रखते हैं। 

अगर आपके आस पास भी कोई ऐसा हनुमान मंदिर है जो आपकी नज़र में सिद्ध और आध्यात्मिक शक्तियों से भरा है तो उसके बारे में हमें बताइए।