शुक्र का मिथुन राशि में गोचर 2021 (Venus Transit in Gemini 2021)

शुक्र का मिथुन राशि में गोचर 2021 (Venus Transit in Gemini 2021)

Venus Transit in Gemini: सौंदर्य, भौतिक सुख, प्रेम और धन संपदा देने वाला ग्रह शुक्र 29 मई 2021 को मिथुन राशि में गोचर करेगा। यह खगोलिय घटना सुबह 12 बजकर 13 मिनट पर होगी। आइए जानते हैं इस घटना का प्रभाव 12 राशियों पर क्‍या और कैसे होगा।

साल 2021 में होने वाले शुक्र के गोचर (Venus Transit in Year 2021)

Mesh Rashi

मेष राशि के जातकों के लिए यह समझना जरूरी है कि यह गोचर उनके तीसरे भाव में है जिसका सीधा प्रभाव साहस,पराक्रम और छोटे भाई बंधुओं से है। आपके भाई बहन और आपसे जुडे दूसरे लोग आपके साथ खुद को सुरक्षित महसूस करेंगे।

अगर आप रचनात्‍मक कार्य से जुडे है जैसे कि अभिनय संगीत आदि तो बहुत संभव है इस गोचर के दौरान आपको अपना हुनर प्रदर्शित करने का अच्‍छा मौका मिले। मेहनत कीजिए ये गोचर आपको आपकी मंजिल की ओर ले जाएगा।

सुंदर और रोमांटिक जगहों के टूर का प्‍लान भी शुक्र के इस गोचर के दौरान बनता है आपके मन में इच्‍छा अवश्‍य आएगी लेकिन क्‍योंकि लॉकडाउन और कोरोना के कारण भारत बंद है इसलिए इस इच्‍छा हो अपने मन में ही दबा कर रखना पडेगा।

तीसरे भाव में प्रेम के ग्रह का गोचर आपके जीवन में प्रेम की मधुर बयार लेकर आ रहा है। छोटी छोटी बातों का ध्‍यान रखिए तो इस दौरान प्रेम की बारिश आप पर होना तय है। यदि किसी के प्रति मन में प्रेम है और इजहार को टाला हुआ है तो इस दौरान कोशिश कीजिए आपको सफलता अवश्‍य हाथ लगेगी।

अगर परिवार को बढ़ाने की योजना है और उस पर अमल किया है तो निश्‍चित ही इस दौरान आपकी कोशिश सफल होगी और खुशखबरी मिलेगी।

स्‍वास्‍थ्‍य को लेकर इस समय सभी को चिंता है लेकिन आप थोड़ा निश्‍चिंत हो सकते हैं क्‍योंकि ये गोचर आपके स्‍वस्‍थ्‍य होने का संकेत दे रहा है। लेकिन घर के बाहर का माहौल ऐसा है जिसमें सभी को अपना ध्‍यान जरूरत से ज्‍यादा रखना चाहिए। इसलिए सितारे साथ है तो व्‍यवहार भी कुशल होना चाहिए।

खान पान का विशेष ध्‍यान रखें और सबसे खुशनुमा बातें करें।

उपाय: स्‍त्रियों का सम्‍मान करें और किसी भी शुभ काम से पहले ऐसी स्‍त्री के दर्शन करें जिसे आप सबसे ज्‍यादा सम्‍मान देते हों।  

Vrishabh Rashi

इस राशि के जातकों के लिए यह समझना जरूरी है कि धन और सुख का ग्रह उनके दूसरे भाव यानि धन के भाव में गोचर कर रहा है। इसका सकारात्‍मक असर धन संबंधि‍ कार्य में पढेगा लेकिन यह बहुत बार देखा गया है शुक्र ग्रह इन लोगों से फजूल खर्च भी करवाता है। ध्‍यान रखें धन तो निश्‍चित आएगा लेकिन आदत के मजबूर आपसे वह खर्च भी हो जाएगा।

इस गोचर का सकारात्‍मक प्रभाव पारिवारिक जीवन पर भी होगा। अपने व्‍यस्‍त महौल से कुछ समय आप अपने परिवार के लिए अवश्‍य निकालेंगे। ऐसा भी संभव है कि आपके मन में विचार आए कि परिवार के साथ कहीं घूमने जाएगा लेकिन वर्तमान समय में कोविड के कारण इसे आप पूरा नहीं कर सकते।

ऐसी योजनाएं जो बहुत लंबे समय से ठंडे बस्‍ते में डाले हुए है पूरी होंगी आप उनपर काम करेंगे। आपकी मेहनत और आपकी मी‍ठी बोली ज्‍यादा से ज्‍यादा लोगों को आपकी ओर आकर्षित करेगी। इस दौरान ज्‍यादा से ज्‍यादा लोगों को सलाह दें सही होंगी।

आप अपने लिए शॉपिंग करेंगे अपनी सुंदरता को लेकर आप बहुत संजीदा होंगे और उसके लिए कुछ भी करेंगे। साफ सफाई का भी आप विशेष ध्‍यान रखेंगे।

काम काज को लेकर, सौंदर्य को लेकर, प्रेम प्रसंग के लिए और रचनात्‍मक व्‍यवसाय के लिए आपका धन खर्च होने का योग है। हमारी सलाह है कि आप बचत करें जो आपके लिए असंभव है। किन्‍तु यह समझ लें कि कितना भी खर्च करें आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत ही रहेगी। धन जिस गति से जाएगा उससे तीव्र गति से आएगा भी।

यह गोचर आपके लिए व्‍यस्‍तता और अच्‍छे विचार ला रहा है। अगर बाहर का माहौल छोड़ दें तो आपका मन प्रसंन रहेगा।

उपाय: आपको सलाह है कि आप खच्र को नियंत्रित करें और शुक्रवार के दिन सफेद चीजों का दान करें। अथवा शिव लिंग पर सफेद जल (दूध डाल कर) से अभिषेक करें।

Mithun Rashi

एक शुभ ग्रह जो स्‍वयं में धन, ऐश्‍वर्य, प्रेम और संपन्‍ता का कारक है आपके लग्‍न में गोचर कर रहा है। इस गोचर से आपके प्रति दूसरों का आकर्षण बढेंगा। आप पॉपुलर होंगे और लोग विभिन्‍न कारणों से आपको खोजते हुए आएंगे। इस दौरान जब लोग घर से कम निकल रहे हैं तब आप तैयार हो जाएं ज्‍यादा से ज्‍यादा फोन कॉल रिसीव करने के लिए।

इस गोचर के दौरान आप स्‍वयं में बहुत से सकारात्‍मक परिवर्तन करेंगे जिसका सीधा संबंध आपके स्‍वास्‍थ्‍य से होगा। आपकी रुचि योग, व्‍यायाम आदि की ओर बढ़ेगी। घर से निकलने से पहले कई बार शीशे में खुद को देखेंगे या घर पर भी पूरी तरह से तैयार होकर बैठेंगे जैसे कहीं जाना हो।

चाहे ज्ञान हो या प्रेम आपके लिए दोनों में ही सफलता लेकर आ रहा है ये गोचर। अगर किसी प्रतियोगी परीक्षा के रिजल्‍ट का इंतजार है तो उसमें सफलता के पूर्ण संभावना है और यदि प्रेम में हैं तो यह मान कर चलिए इस समय आपके ऊपर प्रेम की वर्षा होना तय है।

विवाह की योजना भी बन सकती है और तय भी हो सकता है। इसलिए अगर ऐसी कोई भी इच्‍छा हो तो उसे बढ़ो को बताएं। वैसे तो आप एक एक पैसा बहुत समझदारी से खर्च करते हैं लेकिन इस गोचर के दौरान आपसे फिजूल खर्च हो सकता है। तो यह बात गांठ बांध लें कि किसी को दिखाने और रिझाने के लिए कोई भी खरीदारी न करें। नहीं तो जैसे ही शुक्र का प्रभाव लग्‍न से हटेगा आपको बहुत पछतावा होगा।

आप इस दौरान कुछ नया सीखने की योजना बनाएंगे। स्‍वास्‍थ्‍य सही रहेगा लेकिन त्‍वचा में एलर्जी हो सकती है। अपना ध्‍यान रखें। घर से बाहर कम से कम निकलें और सबका सम्‍मान करें। भावनाओं में नियंत्रण बहुत जरूरी है।

उपाय: किसी भी महत्‍वपूर्ण काम के लिए अगर बाहर निकले तो कान के पीछे काला टीका लगा लें और प्रतिदिन माता पिता के चरण स्‍पर्श करें।

Kark Rashi

आपके लिए यह गोचर बहुत शुभ नहीं है क्‍योंकि शुक्र आपके 12वें घर में गोचर कर रहा है और 12वां घर ज्‍योतिष के अनुसार शुभ फल नहीं देता है। यह अलगाव, विरक्ति, प्रेम संधों में दरार, मनमुटाव आदि दे सकता है।

लेकिन अगर आप ऐसा कोई व्‍यापार कर रहे हैं जिसमें धन विदेशों से आता है तो यह आपके लिए गोल्‍डन टाइम साबित होगा। विदेश यात्रा के योग भी प्रबल रहते हैं लेकिन बाहर की स्थिति को देखते हुए यह असंभव ही हैं। किसी भी तरह की नकारात्‍मकता को मन में बैठाने की आवश्‍यक्‍ता नहीं है। और न ही ज्‍यादा विचार में खोने की।

हो सकता है कि आपकी माता के स्‍वास्‍थ्‍य में समस्‍या आए तो इसके लिए आप खुद को मानसिक रुप से तैयार रखें। मां के साथ रहें और उन्‍हें ज्‍याद से ज्‍यादा समय दें। रिश्‍तों में दरार या टकराहट से बिल्‍कुल प्रभावित न हो क्‍येांकि यह क्षणिक है और गोचर समाप्‍त होते ही सब सामान्‍य हो जाएगा।

इस समय किसी भी चीज में कोई परिवर्तन न करें। जो जेसा है वैसा छोड़ दें जो भी करना है वो 22 जून के बाद करें। क्‍योंकि इस दौरान किए परिवर्तन भविष्‍य में आपकी परेशानी का सबब बनेंगे।

वैवाहिक जीवन और प्रेम संबंध संघर्ष पूर्ण रहेंगे लेकिन कार्य के क्षेत्र में भी कोई शुभ संकेत नहीं हैं। इस गोचर के दौरान आपको अकेले या कहीं दूर काम के लिए भेजा जा सकता है। संभव है कि आपका ट्रांसफर हो जाए।

स्‍वास्‍थ्‍य को लेकर सावधान रहे और अपने साथ साथ पूरे परिवार का ख्‍याल रखें। आंखों का विशेष ध्‍यान रखें। यदि कोई परेशानी महसूस हो तो डॉक्‍टर की अवश्‍य सलाह लें।

उपाय: ट्रांसफर से बचने के लिए अपने मंदिर में एक शुक्र यंत्र स्‍थापित करें। किसी भी प्रकार की रोमांटिक फिल्‍म या चित्र न देखें साथ ही बाहर घूमने आदि से परहेज करें।

Singh Rashi

सिंह राशि के लिए यह गोचर 11वे भाव यानिी लाभ के भाव में हो रहा है। इसका सीधा लाभ आपको मिलेगा आपके काम काज में, प्रेम संबंध में और सुख सुविधाओं में।

लंबे समय से की जा रही कोशिश अब सफल होगी। काम काज में किए जा रहे प्रयासों में लाभ मिलेगा जिसका सीधा प्रभाव आपके आर्थिक पक्ष पर होगा। कार्यक्षेत्र में भी आपको पदोन्‍नति, तारीफ मिलेगी। जो मेहनत आपने आज तक की है उसका फल मिलने का यही सही समय है।

मन में ऐसी इच्‍छा आ सकती है कि पूरे परिवार के साथ कहीं घूमने जाएं लेकिन बाहर का माहौल इसके लिए इजाजत नहीं दे रहा है। आपको हर एक चीज से लाभ का योग है इस गोचर में तो हर एक काम को पूरे मन और ध्‍यान से करें।

रोमांस और काम भावना की अधिकता इस समय ज्‍यादा ही होगी। संयम और संतुलन हर एक चीज में जरूरी है इस मंत्र को समझेंगे तो इस समय का भरपूर लाभ ले पाएंगे।

यदि भविष्‍य के लिए कुछ योजनाएं हैं तो उस पर काम करने की शुरूआत अभी से कर दीजिए यह समय आपके लिए बहुत शुभ है।

उपाय: सफेद जरकन या सफेद टोपाज धारण करें और शिवलिंग पर शुक्रवार के दिन जल में दूध मिला कर अभिषेक करें।

Kanya Rashi

इस राशि के दशम भाव में शुक्र ग्रह का गोचर शुभ फलदायी है। यह भाव व्‍यवसाय, काम-काज, नौकरी और नेतृत्‍व क्षमता से देखा जाता है। इस गोचर के कारण इन चीजों में बहुत लाभ होगा। यह आपके भाग्‍योंदय का समय है इसलिए अपनी सभी भविष्‍य योजनाओं पर विचार करे और उन पर कार्य शुरू करें।

आपका धन आपकी सुख सुविधाओं में खर्च होगा। आपका वैभव बढेगा और अगर प्रयास करेंगे तो धन आगमन के नए मार्ग भी बनेंगे।

अगर फिल्‍म अभिनय या ग्‍लेमर से जुडे हैं तो यह समय अवसर और सफलता का है।

स्‍वास्‍थ्‍य की द्ष्टि से आपको कोई परेशानी नहीं होने वाली लेकिन महौल को ध्‍यान मे रखते हुए अपने स्‍वास्‍थ्‍य का ध्‍यान अवश्‍य रखें। पिता को समय दे और उनके स्‍वास्‍थ्‍य का भी ध्‍यान रखें।

उपाय: शुक्र के यंत्र को स्‍थापित करें और उसका बीज मंत्र का रोज जप करें।

Tula Rashi

धर्म, सौभाग्‍य, आध्‍यात्‍म, लंबी दूरी की यात्राओं के भाव अर्थात नवम भाव में शुक्र ग्रह का गोचर तुला राशि के जातको के लिए शुभ संकेत है। लेकिन यह बहुत संभव है कि इस दौरान तुला राशि के लोगों का पूजा पाठ आदि में मन न लगे या उसमें व्‍यवधान आए।

बाकी लगभग सभी क्षेत्र के लिए यह शुभ फल देगा। विशेषतौर पर ऐसे कार्य जो आपकी बौद्धिक क्षमता पर निर्भर हो उसमें आपका प्रदर्शन विस्‍मयकारी रूप से अच्‍छा होता है। आप लेखन, गणना, अध्‍यापन आदि क्षेत्र में बहुत अचछा काम करते हैं। अध्‍ययन कर रहे तुला राशि के जातकों के लिए यह समय सभी कठिन गणनाओं को समझ लेने का है।

परिवार में अच्‍छा माहौल रहेगा। आपका अपने परिवार को एक साथ रखने का प्रयास भी सफल होगा। आपका प्रेम जीवन और वैवाहिक जीवन भी रोमांस से भरा होगा। यह समय प्रेम जीवन को पूरी तरह से इंज्‍वाय करने का है इसलिए इसे बिल्‍कुल मिस न करें।

अपने प्रेम संबंध को अगर विवाह का स्‍वरुप देना चाहते हैं तो यह सबसे अच्‍छा समय है। यदि आप शारीरिक संबंधों से ज्‍यादा भावनात्‍मक संबंध को वरियता देंगे तो आपके रिश्‍ते कुछ ज्‍यादा ही मजबूत होंगे।

स्‍वास्‍थ्‍य को लेकर आपको सजग रहना चाहिए। खाने पीने में निममित रहें और जरूरत न हो तो बाहर का न खाएं। पेट से संबंधित समस्‍या हो सकती है। आप योग करें और नियमित व्‍यायाम से अपने आप को स्‍वास्‍थ रखें। आपको कपालभांति करना बहुत अच्‍छा फल देगा।

उपाय: पीले फूल मां दुर्गा को चढ़ाएं और बढ़ो का सम्‍मान करें। अगर माता पिता और सभी बढों से आशीर्वाद लेंगे तो बहुत अच्‍छा होगा।

Vrishchik Rashi

इस राशि के जातकों को सजग और सावधान रहने की सलाह दी जा रही है क्‍योंकि यह गोचर अष्‍टम भाव में है और अष्‍टम भाव वेदिक ज्‍योतिष में शुभ भाव नहीं माना जाता है। यह भाव दुर्घटना, शत्रु, लडाई से संबंधित होता है।

परिवार में आपको परेशानी हो सकती है। यह संभव है कि आपको लगे कि घर के लोग आपको महत्‍व नहीं दे रहे हैं आपकी बात नहीं सुन रहे हैं। परिवार और प्‍यार को लेकर अपनी भावनाओं पर नियंत्रण रखें और यह सोचें कि यह समय है और बहुत जल्‍दी चला जाएगा।

घर के बाहर कम से कम निकले और अगर निकल रहे हैं तो पूरी सावधानी के साथ निकलें। अपने स्‍वास्‍थ्‍य का ध्‍यान रखें। जीवनसाथी की सेहत में भी कुछ परेशानी हो सकती है तो आप धैर्य रखें और तनाव से खुद को दूर रखने के लिए योग करें।

तनाव के कारण जीवनसाथी या साथी के साथ लड़ाई और खींच तान का माहौल बन सकता है। आप अपनी वाणी में संयम रखें।

आपको हमारी सलाह है कि आप हर क्षेत्र में संयम रखें, पैसे कम खर्च करें, कहीं इंवेस्‍टमेंट न करें और किसी को कोई सलाह न दें। लगभग एक माह तक बैकफुट पर रहें अपना ख्‍याल रखें और दूसरों को सुनें।

उपाय: मां संतोषी की पूजा करें और शुक्र यंत्र घर के मंदिर में स्‍थापित करें।

Dhanu Rashi

आपके सप्‍तम भाव में शुक्र का गोचर शुभ फल देने वाला होगा विशेष कर जीवनसाथी, विवाह और साझेदारियों से संबंधित मामलों में काफी लाभ होगा। पारिवारिक जीवन के लिए यह बहुत ही शुभ संकेत हैं। लंबे समय से चली आ रही अनबन दूर होगी लेकिन इसके लिए प्रयास अवश्‍य करना होगा।

सामाजिक जीवन भी बेहतर होगा और आप अपने रिश्‍ते, साझेदारी, जान-पहचान से जितना ज्‍यादा लाभ चाहेंगे उतना लाभ आपको होगा। अपने साझेदारी के व्‍यापार को आगे ले जाने के लिए यह सबसे बेहतर समय है।

जो लोग अभी प्रेम में नहीं है अथवा अविवाहित है वह कोशिश करें तो उन्‍हें प्‍यार या जीवनसाथी मिल सकता है। इसके लिए डिजिटल मीडियम की सहायता लें तो जल्‍दी सफलता मिलेगी।

वैसे तो शुक्र खर्च करवाता है लेकिन इस गोचर के दौरान आप ज्‍यादा किफायती सोच वाले होंगे। पैसे कि बचत करेंगे और उसे कम से कम खर्च करेंगे। कुल मिला कर कहा जाए तो यह गोचर आपके लिए बहुत शुभ फल लेकर आ रहा है लेकिन स्‍वास्‍थ्‍य को लेकर आपको सावधान रहने की जरूरत है।

माता-पिता और जीवनसाथी के स्‍वास्‍थ्‍य को लेकर थोड़ी चिंता है। इनकी सेवा करें लेकिन अपना भी ध्‍यान रखें। मीठा खाएं और विटामिन सी की अधिक से अधिक मात्रा लें। अस्‍पताल जाने की संभावना में इसे नजरअंदाज न करें और विशेषज्ञ की सलाह लें। जीवनसाथी के स्‍वास्‍थ्‍य को लेकर थोड़ा ज्‍यादा ही सजग रहें।

उपाय– स्फटिक की माला धारण करें और घर में अखंड दीपक जलाएं जिससे पूरे घर में सुबह और शाम आरती दें।

Makar Rashi

शुक्र का गोचर आपके 6ठे भाव में है। वेदिक ज्‍योतिष में यह भाव शत्रु भाव कहा गया है इससे रोग, कर्ज और शत्रु की गणना की जाती है। इसलिए यह शुभ संकेत नहीं है मकर राशि वालों के लिए। लेकिन परेशान न हो यह केवल 23 दिन की बात है।

परिवार में छोटी-छोटी बातों को लेकर मनमुटाव होगा अनबन की स्थिति बनी रहेगी। विशेष कर उन लोगों से जो आपके ज्‍यादा ही करीब है या ज्‍यादा प्रीय है। अगर इस समय में कोई बड़ा घाव या तनाव नहीं चाहते हैं तो अपनी बोल में संयम रखिए और मीठा बोलने की कोशिश कीजिए। आप जितना कम बोलेंगे या मीठा बोलेंगे उतनी ही परेशानी कम होगी।

कार्यक्षेत्र में अपना अनुभव इस्‍तेमाल करने का समय है। कोई आपको झांसा दे सकता है या फिर धोखा देकर आपको धन हानि पहुंचा सकता है। किसी भी महिला कर्मी या साथी से थोड़ा सावधान रहें नहीं तो इस एक माह के गोचर में आपको जीवन भर की परेशानी मिल सकती है।

प्रेम में है तो भी एक माह के लिए अपने सभी अरमानों में नियंत्रण करें क्‍योंकि ज्‍यादा बात और मेलजोल निश्‍चित आप दोंनो के बीच अनबन को न्‍योता है। यहां तक कि इस दौरान यदि अनबन हुई तो दोनों अलग होने का फैसला भी ले सकते हैं।

स्‍वास्‍थ्‍य अच्‍छा रहे इसके लिए आपको सावधान रहना होगा। खान-पान में ध्‍यान रखें केवल अच्‍छा ही खाएं और शराब आदि का सेवन बिल्‍कुल भी न करें। सुबह उठ कर मीठा अवश्‍य खाएं।

आपको सलाह है कि केवल और केवल अपना ध्‍यान दें। मेहनत में कोई कसर न छोड़े। इस एक माह के लिए अपनी कमर कस लें। ध्‍यान मेडिटेशन करें और जीवन में आगे के बारे में सोचें अपने सुनहरे भविष्‍य के बारे में सोचें।

उपाय: रुद्राक्ष की 7 मुखी माला में मां लक्ष्‍मी के बीज मंत्र का जप करें आर्थिक नुकसान कम होगा तथा धन आगमन के मार्ग बनेंगे।

Kumbh Rashi

इस राशि के पंचम भाव में शुक्र का गोचर हो रहा है। यह प्रेम संबंधों के लिए स्‍वर्ण काल यानी कि गोल्‍डन टाइम है। इसके अलावा उच्‍च शिक्षा की चाह में विदेश जाने की तैयारी कर रहे लोगों को भी शुभ समाचार मिल सकते हैं।

परिवार में प्रेम बढेगा, परिवार के लोग एक दूसरे के बारे में सोचेंगे और सबको साथ लेकर आगे बढने की कामना होगी। इसके लिए बहुत संभव है कि कोई कार्ययोजना भी तैयार की जाए। पारिवार का आर्थिक पक्ष मजबूत होगा। इसके लिए माता पिता की सलाह सबसे ज्‍यादा कारगर होगी।

अगर विवाह का इंतजार है तो बहुत संभव है रिश्‍ते खोजे जाने शुरू हो जाएं। अगर आप विवाहित हैं और मन में नए मेहमान की इच्‍छा है तो वो भी पूरी होने के भरपूर आसार हैं। संतान पक्ष से कुछ अच्‍छी खबर होगी और उनके कारण सामाजिक मान सम्‍मान में बढोत्‍तरी भी संभव है।

जमीन जायदाद में लाभ होगा, नौकरी में प्रमोशन की या फिर बॉस के साथ नजदीकियां बढने के पूरे आसार हैं।

कुंभ राशि के लोग अंतरमुखी होते हैं वह अपने मन की बात आसानी से किसी के साथ साझा नहीं करते हैं जिस कारण से परेशान और चिंता में रहते हैं। इस दौरान आप इससे बचें और खुलकर अपने मन की बात अपने साथी से जीवनसाथी से या फिर मां से कहें। यदि किसी सलाह या सहायता की आवश्‍यक्‍ता होगी तो आपके पिता आपकी सहायता अवश्‍य करेंगे।

स्‍वास्‍थ्‍य को लेकर चिंता करने की कोई आवश्‍यक्‍ता नहीं है। सामान्‍य स्‍वास्‍थ्‍य रहेगा बस इस बात का ध्‍यान रखना है कि किसी भी बात को मन में लेकर नहीं बैठना है इससे तनाव हो सकता है।

उपाय: आप श्री यंत्र की स्‍थापना घर में करें और श्री सूक्‍त का पाठ करें।

Meen Rashi

इस राशि के लिए शुक्र का यह गोचर मिले जुले प्रभाव देगा। यह चतुर्थ भाव में हो रहा है जो सुख का भाव है। साथ ही इस भाव से माता और प्रेम प्रसंगों को भी देखा जाता है। तो शुक्र का गोचर आपके प्रेम प्रसंग को और चरम पर ले जाएगा लेकिन एक बात समझ लें कि चौथे भाव से देखे जाने वाले प्रेम प्रसंग अक्‍सर परेशानी देने वाले होते हैं, इन्‍हें समाजिक नहीं किया जा सकता। इसलिए ऐसे प्रेम प्रसंगों से भविष्‍य में तनाव होना संभव है। तो या तो आप सावधान रहें या फिर अभी से योग और ध्‍यान करें जिससे मन-मस्तिष्‍क मजबूत हो।

व्‍यवसाय और नौकरी में हर फैसले बहुत ध्‍यान से सोच समझ कर लें। जल्‍दबाजी में लिया फैसला आपको नुकसान पहुंचा सकता है। बाकी स्थिति सामान्‍य रहेगी।

घर में मा की तबियत चिंता का कारण बन सकती है। माता जी का ध्‍यान रखें और अकेला न छोडें। गुप्‍त प्रेम संबंधों को छोड़ दें तो बाकी संबंधों के बीच में तनाव महसूस करेंगे। लेकिन समझदारी दिखाएं और संबंधों में मधुरता के लिए अगर थोड़ा झुकना पडें तो झुकें। परिवार और जीवनसाथी अगर आपके साथ चलेंगे तो आपको प्रसंनता और सफलता दोनों मिलेंगी।

स्‍वास्‍थ्‍य को देखें तो सामान्‍य सर्दी जुखाम हो सकता है बाकी कोई परेशानी की बात नही है। हां वजन में थोड़ी कमी महसूस हो सकती है।

उपाय: शुक्र को मजबूत करने के लिए मिश्री का दान करें चिटियों को आटा डाले।